2008-07-12

एक लम्हा मेरे माज़ी का मुझे आइना दिखाता है

रोजमर्रा के दिन की तरह सर ने पूछा था कितने रेफेरेंस है? ओ पी डी के बाद अमूमन सर प्रोफेसर लेवल के या ए.पी लेवल के रफेरेंस दोपहर में ही देखते थे ओर बतोर सीनियर रेसिडेंट मै उनके साथ जाता था ,मेरे जूनियर ने लिस्ट मुझे दी....तीन रेफेरेंस थे ,एक फिमेल वार्ड का था चूँकि वो सेकंड फ्लोर पे था तो ये तय हुआ की उससे सबसे आख़िर में देखा जायेगा...फिमेल वार्ड तक पहुँचते पहुँचते आधा घंटा बीत गया वहां जब हम पहुंचे तो ...सिस्टर से पूछा ...
एक स्किन रेफेरेंस था सिस्टर ....'
एक मिनट आप बैठे साहेब ' सिस्टर बोली.
सिस्टर टाइम नही है
पेशेंट  किस बाजू है सर बोले...
.साहेब एक मिनट बैठिये  सिस्टर फ़िर बोली.
हेड सिस्टर ने भी कुर्सी खिसका ली .अमूमन ऐसा होता नही था.
कया नाम था उस patient का ?
सर ने मुझसे पूछा ओर वार्ड के दाहिने तरफ़ जहाँ बेड लगे हुए थे बढ़ गये 'दया ' मैंने जेब से में कागज निकाल कर कहा .
दया कौन है ?फ़िर मैंने जोर से पूछा .
साहेब साहेब कहती सिस्टर हमारे पीछे दौडी थी.
दया कौन है . एक मरीज ने कोने की तरफ़ इशारा किया १४ सल् की एक लड़की मैले कुचेले कपड़ो में सिमटी उकडू बैठी थी ,काँप रही थी
.दया ..मैंने उसे पुकारा .उसका शरीर जोर से हिलने लगा .आँखे उलट गयी ओर फ़िर वो बेहोश हो गयी.
"साहेब तभी तो मै आपको मना कर रही थी".सिस्टर बोली.
"आप एक मिनट बाहर जाइये .उसकी माँ जो शायद बाहर कुछ चाय लेने गयी थी दौड़ कर आ गयी थी.पता नही क्यों सर ओर मै बाहर आ गये थे .बाहर रखी कुर्सी पर सर बैठ गये मै खड़ा रहा .तीन मिनट बाद हेड सिस्टर आ गयी थी .
सॉरी साहेब, इस बच्ची के साथ दो दिन पहले ४ लोगो ने जबरदस्ती की है .किसी मर्द को पास आते देखती है तो दौरे पड़ने लगते है .हमने रेफेरेंस में भी लिखा था किसी फिमेल रेसिडेंट को या आपकी मैडम के लिए .शायद आपने पढ़ा नही.psychiatry डिपार्टमेन्ट में शिफ्ट की भी बात चल रही है साहेब....
"सॉरी सिस्टर" सर बोले ,धीमे से उठे ओर हम दोनों बाहर चल दिये ...मर्द होने का गुनाह भरा अहसास लिये .


LinkWithin

Related Posts with Thumbnails